भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी कैसे पाएं 10वीं एवं 12वीं पास युवा – इसके लिए युवाओं को अपनी योग्यता के अनुसार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के उपरांत आवेदक जिस पद पर भर्ती होना चाहते हैं उसके पाठ्यक्रम एवं परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखते हुए उसकी परीक्षा को पास करना होगा जिसके फल स्वरूप उन्हें भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी मिल सकती है।
भारतीय डाक विभाग 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रामीण डाक सेवक ( GDS ), ब्रांच पोस्ट मास्टर ( BPM ), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर ( ABPM ) पदों पर प्रतिवर्ष भर्ती निकलती हैं तथा 12वीं पास युवाओं के लिए भारतीय पोस्ट ऑफिस में मल्टी टास्किंग स्टाफ, मेल गार्ड, डाक सेवक, पोस्टमैन, और सोर्टिंग असिस्टेंट आदि पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं।
भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने के लिए क्या करें
भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी कैसे पाएं इसके लिए 10वीं एवं 12वीं पास युवाओं को सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि भारतीय पोस्ट ऑफिस विभाग के अंतर्गत कौन कौनसे पदों पर भर्तियां करवाई जाती हैं व उन पदों के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। साथ ही उन्हें यह भी मालूम होना चाहिए कि उन पदों का क्या काम होता है तो इन सभी प्रश्नों के जवाब आपको नीचे आर्टिकल में दिए गए है।
भारतीय पोस्ट ऑफिस में कौन कौनसे पद हैं
भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने वाले युवक नीचे दिए गए निम्न पदों पर नौकरी पा सकते हैं।
- पोस्ट मैन या डाकिया ( GDS )
- असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर ( ABPM )
- ब्रांच पोस्ट मास्टर ( BPM )
- सोर्टिंग असिस्टेंट
- मल्टी टास्किंग स्टाफ
- मेल गार्ड
- पोस्टल असिस्टेंट
- जूनियर अकाउंटेंट
भारतीय पोस्ट ऑफिस में इन पदों के लिए क्या काम करना होगा
भारतीय डाक विभाग में एक जगह से दूसरी जगह पर डाक भेजने के लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता हैं इन प्रक्रियाओं के लिए अलग अलग पदों के लिए अलग अलग काम निर्धारित किया गया है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है –
पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक ( GDS )
ग्रामीण डाक सेवक का काम मुख्य रूप से पत्रों और पार्सलों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचना है, इनका काम डाक से पत्रों को छटना वे घरों एवं व्यवसाय तक पहुंचना है। ग्रामीण डाक सेवक डाक टिकट एवं स्टेशनरी भी बेचते हैं एवं ग्राहकों से पत्र भी लेते हैं।
असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर ( ABPM )
सहायक शाखा पोस्ट मास्टर का मुख्य कार्य ब्रांच के कार्यों में सहायता प्रदान करना है। बीपीएम का मुख्य कार्य भारतीय डाक भुगतान बैंक में जमा, भुगतान और अन्य लेनदेन की जिम्मेदारी होती है, ABPM ब्रांच पोस्ट मास्टर के कार्यों में भी सहायता प्रदान करता है तथा शाखा में MO व IPO के द्वारा दिए गए कार्यों को भी करना पड़ता है।
ब्रांच पोस्ट मास्टर ( BPM )
शाखा पोस्ट मास्टर का मुख्य कार्य ब्रांच के कार्यों को सुचारू रूप से चलाना है इन्हें ग्राहक सेवा, वित्तीय लेनदेन व डाक प्रबंधन का कार्य दिया जाता है यह डाक विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
सोर्टिंग असिस्टेंट
सोर्टिंग अस्सिटेंट का मुख्य कार्य ब्रांच में पार्सलों को छांटना व सही जगह पर वितरित करना होता है, इसका कार्य मेल एवं पार्सलों को सुचारू रूप से प्रोसेस करना होता हैं।
मल्टी टास्किंग स्टाफ
डाक विभाग मल्टी टास्किंग स्टाफ का कार्य विविध होता है जिसमें कार्यालय रखरखाव, फाइलों के रिकॉर्ड व अन्य प्रशासनिक कार्य होते हैं जिसके अंतर्गत सफाई करना डाक या मेल बांटना व उच्च स्तर के कार्यों में सहायता प्रदान करना है।
मेल गार्ड
मेल गार्ड का मुख्य कार्य मेलो को एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में सुरक्षित पहुंचना है यहां इनका कार्यालय रेलवे मेल सेवा कार्यालय से डाकघर तक पत्रों को सुरक्षित पहुंचाना है।
पोस्टल असिस्टेंट
पोस्टल असिस्टेंट का मुख्य कार्य डाक को छांटना व भेजना होता है। यह स्पीड पोस्ट और मनी ऑर्डर से संबंधित कार्यों को भी करते हैं। बचत बैंक लेनदेन रिकॉर्ड को संभालते हैं तथा कंप्यूटर अपडेट व ग्राहक सेवा जैसे पूछताछ जवाब देना आदि कार्य भी करते हैं।
जूनियर अकाउंटेंट
जूनियर अकाउंटेंट का मुख्य कार्य खातों को अपडेट करना, वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखना, तथा आवश्यकता पड़ने पर वरिष्ठ लेखाकारों की सहायता करना आदि शामिल हैं।
भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने के लिए योग्यता
- भारतीय डाक विभाग मैं नौकरी पाने के लिए युवाओं की 10वीं और 12वीं पास की होनी चाहिए।
- ऑफिसर पदों पर भर्ती होने के लिए युवाओं के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
- भारतीय डाक विभाग में कुछ पद ऐसे भी हैं जिन पर विकलांग भी आवेदन कर सकते हैं।
- आयु सीमा – भारतीय डाक सेवा में भर्ती होने के लिए आवेदकों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
- छूट- ओबीसी एससी एसटी और विकलांगों को कुछ वर्षों की छूट भी प्रदान की जाती है।
परीक्षा पैटर्न
भारतीय डाक विभाग की परीक्षाओं में सामान्यतः जनरल इंग्लिश, जनरल नॉलेज, रीजनिंग करंट अफेयर व मैथमेटिक्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं जिनमें अधिकांश के अंतर्गत नेगेटिव मार्किंग नहीं होती हैं।
चयन प्रक्रिया
डाक विभाग की ज्यादातर परीक्षाओं में चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और साक्षात्कार के माध्यम से होती है।
वेतन
भारतीय डाक विभाग में सभी कर्मचारियों का वेतन अलग-अलग पद अनुसार होता है।
- सामान्य कर्मचारियों का वेतन 8000 से 20000 तक होता हैं।
- अधिकारी का 18000 से 32000 तक होता हैं।
- इसके अलावा इन्हें मासिक भत्ते के रूप में भी वेतन दिया जाता है।
आवेदन कैसे करें
- सबसे पहले भारतीय पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
- इसके पश्चात दिए गए लिंक पर क्लिक करें
- आवेदन पत्र में दिए गए संपूर्ण विवरण को सावधानी पूर्वक भरें
- पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर एवं दिए गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
- अंतिम में आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट करें